योगी के 100 दिनः बोले सीएम, गड्ढा मुक्त सड़कों के बाद बारी...

योगी के 100 दिनः बोले सीएम, गड्ढा मुक्त सड़कों के बाद बारी गुंडा मुक्त प्रदेश की

64
0
SHARE

अपनी सरकार के 100 दिन पूरे होने के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनवाई और आगे के लिए रोडमैप भी बताया. उन्होंने कहा कि उनके 100 दिन के कार्यकाल में यूपी की सड़कें गड्ढा मुक्त हुईं. उन्होंने प्रदेश को माफिया और गुंडा से मुक्त कराने का संकल्प भी व्यक्त किया.

योगी ने कहा कि किसी के लिए भी 100 दिनों का समय छोटा-सा कार्यकाल है, लेकिन उनकी सरकार ने इस चुनौती को स्वीकार किया है. कहा, ‘हमें अपनी सरकार की उपलब्धियों पर संतोष महसूस हो रहा है. यह पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जन्मभूमि और कर्मभूमि है.’

मोदी सरकार के रास्ते पर राज्य सरकार-

योगी ने कहा कि राज्य सरकार केंद्र की मोदी सरकार के रास्ते पर चल रही है. यूपी सरकार भी ‘सबका साथ-सबका विकास’ के सिद्धांत पर चल रही है. उन्होंने कहा कि पिछले 15 वर्षों में यूपी की हालत खराब हो गयी थी. यह सरकार बिना किसी भेदभाव के काम कर रही है.

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उनकी सरकार भोजन, सड़क, आवास, पेयजल के साथ ही कानून व्यवस्था और शिक्षा व्यवस्था को सुधारने की दिशा में भी काम कर रही है. योगी ने कहा कि प्रदेश की सरकार युवाअों के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के भी प्रयास कर रही है.

गरीब कल्याण वर्ष-

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार वर्ष 2017 को गरीब कल्याण वर्ष के रूप में मना रही है. कहा कि समाज के निर्माण में सभी क्षेत्रों और समुदाय का सहयोग होता है. उन्होंने कहा कि वे और उनकी सरकार अंत्योदय के स्वप्न को पूरा करने में लगे हैं.

किसानों के लिए-

योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था किसानों पर निर्भर है. प्रदेश की भाजपा सरकार किसानों के हितों को प्राथमिकता दे रही है. किसानों के लिए खाद-बीज की व्यवस्था करायी जा रही है. किसानों का गेहूं खरीदने की दिशा में काम चल रहा है. उन्होंने कहा कि सरकार ने अब तक 36 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि गन्ना किसानों को अब तक 22,517 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है. उनकी सरकार ने पहली कैबिनेट में ही किसानों का कर्ज माफ कर दिया. इससे 86 लाख किसानों को फायदा हुआ. किसानों की कर्जमाफी पर राज्य सरकार के खजाने पर 36,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ा, लेकिन सरकार ने किसान हित में यह किया.

योगी ने कहा कि किसानों की कर्जमाफी का जो बोझ सरकारी खजाने पर पड़ा है, उनकी सरकार अपने खर्चों में कटौती करके उसकी भरपाई करेगी. साथ ही उन्होंने कहा कि खजाने पर इतना बड़ा बोझ पड़ने के बावजूद विकास कार्यों में कोई कमी नहीं आयी है.

उन्होंने कहा कि वर्षों तक राज्य की खनन नीति खराब रही. यूपी में भाजपा की सरकार बनी, तो नयी खनन नीति बनायी. ई-पोर्टल के जरिये खदानों की नीलामी शुरू करने का फैसला किया.

कैलाश मानसरोवर भवन, गंगा सफाई-

योगी ने कहा कि भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या, शाकुंभरी देवी जैसे कई धार्मिक स्थलों को 24 घंटे बिजली देने का निर्णय लिया गया है. कैलास मानसरोवर जानेवाले यात्रियों के लिए मदद को दोगुना किया गया. इसके लिए गाजियाबाद में कैलाश मानसरोवर भवन भी बनाया जायेगा. उन्होंने कहा कि अर्द्धकुंभ 2019 से पहले गंगा को स्वच्छ करने का काम युद्ध स्तर पर जारी है. केंद्र के साथ मिल कर गंगा को साफ किया जा रहा है.