रसोई में पहुंची जीएसटी की आंच, एलपीजी सिलिंडर 32 रुपये महंगा

रसोई में पहुंची जीएसटी की आंच, एलपीजी सिलिंडर 32 रुपये महंगा

117
0
SHARE

नयी दिल्लीः जीएसटी लागू हुआ और इसकी आंच महिलाओं के किचन तक पहुंच गई है. इसके लागू होने के बाद अब गैस पर सब्सिडी कम हो गई है और इसी के चलते घरेलु एलपीजी सिलेंडर 32 रुपए तक महंगा हो गया है. इतना ही नहीं अब एलपीजी यूजर्स को दो साल का जांच, इंस्टालेशन और एडमिनिस्ट्रेशन चार्ज भी देना होगा.

 एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक, जीएसटी के लागू होने से पहले कई राज्यों को एलपीजी के लिए टैक्स नहीं देना होता था, लेकिन कुछ राज्यों में इस पर 2 से 4 फीसदी का वैट लगता था. जीएसटी में एलपीजी को 5 फीसदी के स्लैब में रखा गया है. इस वजह से इसकी कीमत में 12-15 रुपये की बढ़ोतरी हो रही है.

इसके अलावा, जून से ही एलपीजी की सब्सिडी में भी कुछ कटौती की गयी है. उदाहरण के तौर पर अगर जून तक किसी के पास 119 रुपये तक की सब्सिडी आती थी, तो अब उसे मात्र 107 रुपये ही सब्सिडी के रूप में मिलेंगे. इसका मतलब जीएसटी और सब्सिडी के कारण आम आदमी की जेब पर सीधे तौर पर 30-32 रुपये का असर पड़ रहा है.

हालांकि, जीएसटी के आने से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर में 69 रुपये तक की कटौती हुई है. इससे पहले कमर्शियल सिलेंडर पर 22.5% तक का टैक्स लगता था, लेकिन अब इसे 18 फीसदी स्लैब में रखा गया है, जिसके कारण दाम घटे हैं.