एक राष्ट्र एक टैक्सः आधी रात से बदल गया देश, लागू हो...

एक राष्ट्र एक टैक्सः आधी रात से बदल गया देश, लागू हो गया जीएसटी

72
0
SHARE

नई दिल्ली। एक देश-एक कर के लक्ष्य वाला जीएसटी बीती रात संसद के केन्द्रीय कक्ष में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घंटा बजाये जाने के साथ लागू हो गया. प्रधानमंत्री ने इस महत्वपूर्ण कर सुधार की तुलना आजादी से करते हुए कहा कि यह देश के आर्थिक एकीकरण में महत्वपूर्ण उपलब्धि है. संसद के केंद्रीय कक्ष में हुई विशेष बैठक को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने इसे ऐतिहासिक क्षण करार दिया और कहा कि यह कराधान के क्षेत्र में एक नया युग है जो कि केंद्र एवं राज्यों के बीच बनी व्यापक सहमति का परिणाम है.
संसद के केन्द्रीय हॉल में किए गए आयोजन की शुरुआत करीब 11 बजे से होनी थी, जिसके लिए 10 बजे के बाद से दिग्गजों का संसद पहुंचना शुरू हो गया था. इसमें न केवल राजनेता, बल्कि उद्योगपतियों को भी आमंत्रित किया गया था. रतन टाटा भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे थे. केन्द्रीय हॉल में होने वाले इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह समेत भाजपा के सभी नेता पहुंचे और वित्त मंत्री अरुण जेटली भी पहुंचे.
कार्यक्रम शुरू होने से कुछ समय पहले देश के प्रधानमंत्री पीएम मोदी पहुंचे और केन्द्रीय मंत्री अनंत कुमार ने उनका स्वागत किया. पीएम के आने के बाद उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी पहुंचे, जिनका स्वागत हुआ. कार्यक्रम शुरू होने से तुरंत पहले पहुंचे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, जिनका केन्द्रीय मंत्री अनंत कुमार ने स्वागत किया. इसके बाद कार्यक्रम की शुरुआत की गई. मंच पर पीएम मोदी और राष्ट्रपति के अलावा वित्त मंत्री अरुण जेटली, लोक सभा स्पीकर सुमित्रा महाजन, उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी और पूर्व मुख्यमंत्री एचडी देवेगौड़ा भी उपस्थित थे.