चीन सीमा विवादः बड़ा कारण, इस बार पीछे हटने को तैयार नहीं...

चीन सीमा विवादः बड़ा कारण, इस बार पीछे हटने को तैयार नहीं भारत

23
0
SHARE

नई दिल्ली :  चीन की बार बार धमकी के बावजूद भारत अपने रुख पर कायम है। भारत का स्पष्ट मानना है कि चीन ने इस इलाके में यथास्थिति बनाए रखने की प्रतिबद्धता का उल्लंघन किया है इसलिए उसे पहले पीछे हटना होगा। भारत चाहता है कि इस इलाके से सड़क निर्माण के लिए मौजूद टीम को चीन पीछे हटाए। इसके बाद दोनों देशों की सेनाएं अपने पूर्व स्थानों पर चली जाएं।

भारतीय सैनिक सिक्किम-तिब्बत-भूटान तिराहे के नजदीक रणनीतिक रुप से अहम जमीन की सुरक्षा के लिए खुदाई कर रहे हैं। यह इलाका जल विद्युत परियोजना झलोंग से महज 30 किलोमीटर दूर है, जो भूटान की सीमा से लगा हुआ है।

भूटान के डोकलाम में ही चीनी सेना सड़क बना रही थी, जिसे भारत ने रोक दिया है। चीनी सेना के इस प्रोजेक्ट से इस जल विद्युत परियोजना पर खतरा मंडरा सकता है।

इसके अलावा चीन अगर विवादित इलाके पर कब्जा करने में सफल होता है तो सिलीगुड़ी कॉरिडर और सिलीगुड़ी की स्थिति रणनीतिक रूप से संवेदनशील हो जाएगी। इससे देश के अन्य इलाकों का पूर्वोत्तर के साथ संपर्क संकट में आ जाएगा। भारत इस जोखिम को उठाने को तैयार नहीं है।

दरअसल चीनी सैनिक भूटान को धमकाने की कोशिश कर रहे थे लेकिन भारतीय सेना ने चीन की इस कोशिश को रोक दिया। जिसके बाद से चीन बौखलाया हुआ है। चीनी मीडिया लगातार भारत के खिलाफ युद्ध की धमकी दे रहा है।