6 मुस्लिम देशों के लिए नए वीज़ा नियम, ख़ास रिश्तेदारों के सहारे...

6 मुस्लिम देशों के लिए नए वीज़ा नियम, ख़ास रिश्तेदारों के सहारे ही मिलेगी अमेरिका यात्रा की अनुमति

75
0
SHARE

 वॉशिंगटन: एक बार फिर डोनाल्ड ट्रंप ने छह मुस्लिम देशों के लिए नया वीजा नियम निकाला है. अब इन छह देशों के लोगों को अमेरिका की यात्रा करने के लिए अमेरिका से पारिवारिक या व्यावसायिक जुड़ाव की जरूरत होगी. ये 6 मुस्लिम देश सीरिया, लीबिया, ईरान, सोमालिया, सूडान और यमन हैं.

नए नियमों के मुताबिक, इन छह देशों के नागरिकों को अमेरिका जाने करने के लिए अभिभावक, पति या पत्नी, बच्चा, बालिग बेटा या बेटी, दामाद या बहू और भाई जैसे रिश्ते दिखाने होंगे. ध्यान देने वाली बात ये है कि नई गाइडलाइन में ग्रैंडपेरेंट्स, ग्रैंड चिल्ड्रेन, आंटी, अंकल, भतीजा-भतीजी, चचेरे भाई-बहन, साला-साली, मंगेतर और दूसरे फैमिली मेंबर्स को नजदीकी रिश्तेदार में शामिल नहीं किया गया है. ये नई गाइडलाइन अमेरिकी दूतावासों और वाणिज्यिक दूतावासों को भेज दी गई है.

इससे पहले ट्रंप प्रशासन ने सात मुस्लिम देशों के लिए अमेरिकी वीजा पर रोक लगा दी थी. अमेरिका के एक जज ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सात मुस्लिम देशों पर प्रतिबंध के फैसले पर अस्थाई रोक लगा दी थी. अमेरिका के दो राज्यों समेत पूरे अमेरिका में ट्रंप सरकार के फैसले को लेकर कानूनी लड़ाई चल रही थी.