पाॅकेट मनीः अखिलेश के मंत्रियों ने उड़ाए 8.78 करोड़, शिवपाल रहे अलग

पाॅकेट मनीः अखिलेश के मंत्रियों ने उड़ाए 8.78 करोड़, शिवपाल रहे अलग

74
0
SHARE

लखनऊ। अखिलेश सरकार के मंत्रियों ने चार साल में पॉकेट मनी के रूप में 8.78 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए हैं। खर्च करने वालों में संस्कृति राज्यमंत्री अरुण कुमारी कोरी ने सबसे ज्यादा 22.93 लाख रुपये पॉकेट मनी खर्च की। दूसरे नंबर पर नगर विकास मंत्री आजम खां हैं जिन्होंने 22.86 लाख रुपये पॉकेट मनी खर्च की। तीसरे नंबर पर कैलाश चैरसिया 22.85 लाख मनी खर्च की। लाखों रुपये पॉकेट मनी खर्च करने वाले मंत्रियों की लंबी फेहरिस्त है। जबकि लोक निर्माण एवं सिंचाई मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने बतौर पॉकेट मनी एक रुपया भी नहीं लिया।

इसका खुलासा विधानसभा में 23 अगस्त को भाजपा विधानमंडल दल के नेता सुरेश खन्ना द्वारा पूछे गए एक सवाल से हुआ है। खन्ना ने जानना चाहा था कि वर्तमान मंत्रिमंडल के सदस्यों ने बतौर पॉकेट मनी कितना खर्च किया है और मितव्ययिता की दृष्टि से इसमें कमी के लिए क्या उपाय किए गए हैं?
जवाब में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मार्च 2012 से मार्च 2016 तक पॉकेट मनी लेने वाले 72 लोगों की सूची जारी की है जिसमें शिवपाल को छोड़कर सभी ने पॉकेट मनी खर्च की है। सूची में उनके नाम भी हैं जो अब अखिलेश की कैबिनेट में नहीं हैं।
2500-3000 रुपये रोजाना पॉकेट मनी
मुख्यमंत्री ने अपने लिखित जवाब में बताया है कि मंत्रियों को प्रदेश के भीतर दौरे पर फुटकर खर्च के लिए 2500 रुपये प्रतिदिन पॉकेट मनी मिलती है जबकि प्रदेश के बाहर दौरा करने पर 3000 रुपये प्रतिदिन पॉकेट मनी मिलती है। यह राशि कैबिनेट मंत्री से लेकर राज्यमंत्री तक को मिलती है।